Meditation in Hindi || Meditation का Best तरीका? 2021

Meditation in hindi, दोस्तो Meditation करना सेहत केलिए बहैत लाभ दायक है, और इससे इंसान की इम्युनिटी शक्ति बाद जाती है, साथ ही मन हमेशा प्रफुलित रहता है। अगर आप एक ऐसा ब्यक्ति है जो बीमारियों से घिरा हुआ है तो आपको मैडिटेशन की जरूरत है, इससे आपका मन शांत होगा।

लेकिन आज भी हमारे भारत मे बहुतों को इसके बारे में कोई खाश जानकारी नही है, इसलिए आज मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप Meditation कर सकते है और इसकेलिए आपजो क्या करना होगा, तो चलिए आजके लेख में आगे बढ़ते है।

Meditation कैसे करें?

Meditation in Hindi
Meditation in Hindi

Meditation यानी लॉगऑन को लगता है कि यह किसी एक शांत जगह में ध्यान लगाना है जिसमे काफी समय लगता है, हालांकि यह कुछ हद तक सही भी है, लेकिन पूरी तरह से सच नही है।

Meditation करने केलिए आपको कोई खाश जगह की जरूरत नही है, और न ही आपको इससे कोई खर्च होने वाला है।

आपको बस अपने मन को अपने दिल मे केंद्रित करते हुए खुद को शांत करने की कोशिश करना है,भगवान ने प्रकृति को बड़े ही सुंदरता से बनाया है, आपको इनकी।राश पान करना है।

हालांकि यह सुनने में ही काफी मुशकील लगता है लेकिन करना इतना कठिन नही है, अगर आप इसकी शुरुआत करेंगे तो यह और भी आसान हो जाएगा।

लेकिन फिर भी अगर मैं में कई उलझने है और आप अपने आपको केंद्रित नही कर पा रहे है तो आपको यह तरीका आजमाना चाहिए।

आप सब भगवान को जरूर मानते होंगे और जब भी मंदिर, मज्जिद, दर्गा या चर्च जाते है तो सब कुछ भोला कर भगवानसे वो मांगते है जो आप जीवन मे पाना चाहते है।

और भगवान से प्रार्थना करते समय आपका ध्यान सिर्फ सही सेज ओर रजत है जिसे आप भगवान से मांगने वाले है या आंग रहे है।

तो Meditation करते समय भी आपको उस चीज का या भगवान का स्मरण करना है और वो चीज को प्रकृति से मांगना है जिसे आप पाना चाहते है। ऐसा करते हुए आप Meditation में ध्यान और ध्यान से मन को केंद्रित कर सकते है।

देखिये में भगवान को मानता तो हूँ लेकिन मैं उनकी पूजा ऐसा खुलेआम नही करता और ना ही बेकार के चीजों में अपने भगवान को शामिल करता हूं।

में सिर्फ दिल से भगवान को एक नमश्कार कर देता हूँ और बाकी रही जीवन में कुछ पाने की चाह वो मेरा काम से ही मुझे मिल जाता है।

तो अगर आपको Meditation में कोई समस्या आ रही है तो यह भगवान को ध्यान करना एक तरीका हो सकता है, इसके अलावा भी कई तरीके है जिससे आपको Meditation में सफलता हाशिल कर सकते है।

उदाहरण केलिए आप खुद की प्रेमिका को भी ले सकते है, जब आप Meditation/धतं लगाएं टैब आप अपने दिमाग के केंद्र में अपने प्रेमिका का छबि को सोच सकते है और प्रेम की उस गभीर भाबना को उजागर कर सकते है।

इससे आपको खुद को कुछ वादा नही करना पड़ेगा और आप मन ही मन खुश भी होंगे, क्योंकि प्रेम ही एक मात्र एक ऐसा एहसास है जिसमे पूरी दुनिया समा सकता है।

यह तो था कुछ तरीका जिससे आपको Meditation में मदद मिल सकता है, अब हैम जानते है कि Meditation से किसी भी ब्यक्ति को क्या लाभ होता है। यानी कि Meditation क्यों करना चाहिए?

Meditation क्यों करते है? Meditation in Hindi

Meditation in Hindi
Meditation in Hindi

देखिये आजके समय मे ऐसा कोई ब्यक्ति नही है जिसको बीमारी ने नही जकड़ा हुआ है, और हर इंसान की कुछ न कुछ जरूरतें भी है ।

और येही जरूरतें इंसान को उलझनों में डाल देता है, और इसीलिए एक ब्यक्ति को मैन की शांति की जरूरत पड़ती है, लेकिन मन की शांति दुनिया के किसी भी बस्तु से नही मिल सकता है।

यह तो बस एक एहसास जैसा है जिसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है, और यह अनुभव योग या Meditation के द्वारा हाशिल किआ जा सकता है।

Mefitation से कई बीमारियां भी ठीक हो जाते है, और हैम उष चीज पर ध्यान केंद्रित कर पाते है जिसको हम बर्षों से करना चाहते थे।

शरीर तंदुरस्त रहने के अलावा Meditation के कई फायदे है जिसमे Telepathy भी शामिल है लेकिन इसमें आपको काफी समय लगने वाला है।

निष्कर्ष:

दोस्तों हमने इस लेख में Meditation के बारे में कुछ जानकारियां आपके साथ साझा किया है, लेकिन यह पूरी जानकारी नही है, यह बस शुरुवात तरीके है जो एक साधारण ब्यक्ति केलिए कारगर है, अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो आप हमें Comment के जरिये संपर्क कर सकते है। धन्यबाद।