Digital marketing in Hindi || Digital marketing क्या है?

आज के समय में हर चीज Digital रूप से प्राप्त किआ जा सकता है फिर चाहे वो घर की झाड़ू हो या फिर सोचालय साफ कारने की उपकरण, हर चीज Digital Platform में आसानी से मिल जाया करती है, ऐसे में हर कोई यह चाहता है की वो भी अपना दुकान या अपने कारोबार को Online ले जाए, औ इसके लिए एक ही चीज Internet पर खोज की जाती है, और वो है Digital marketing in hindi इसे सिर्फ वो लोग खोज करते है जिन्हें यह बिलकुल भी ज्ञान नही है की Onlite marketing या यों कहें की Digital marketing होता क्या है इसे कैसे करते है?

तो चलिए आज आपको बताते है की Digital marketing in hindi आखिर होता क्या है इसके क्या फायदे है इसको कैसे किआ जाता है।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे website UCPMA में, हम इस website में हर दिन नये नये जानकारी उपलब्ध करते है, जो आपको अपने जीकें में कई हद तक मदद कर सकते है, अगर आपको हमारे यह website अची लगती है, तो हमें Bookmark करें या हमारे Notificattion को चलो करें.

Digital marketing क्या है?

Digital marketing in Hindi || Digital marketing क्या है?
Digital marketing in Hindi || Digital marketing क्या है?

Digital marketing एक ऐसा जरिया है जिससे कोई भी ब्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने से अपने सामग्रियों को किसी भी जगह पहोंच सकता है, और उससे मुनाफा भी कमा सकता है।

लेकिन इसका मतलब सिर्फ यह नही है कि [Digital marketing in Hindi] सिर्फ उनलोगों केलिए है जो बड़े पैमाने पर कारोबार चलना चाहते है।

Digital marketing के दायरे में Blogging, Affiliate marketingVideo marketing जैसे YouTube, और भी अन्य मंच सामिल है।

जहां से लाखों रुपए कमाया जाता है, संखिप्त में कहें तो यह एक मेल मिलाप तरीका है जिससे हम लोग दूसरे लोगों से मेल जुल बढ़ सकते है और फायदे में हैम अपना कारोबार को और आगे ले जा सकते है।

एक तरह से देखा जाए तो जितने भी Online कारोबार है जेसे सबसे बड़ी website Amazon वो सभी Digital marketing के आधार पर टिकी हुई है, अगर Digital marketing जैसा कुछ नही होता तो आज सायद Amazon जैसे बड़े वेबसाइट हमते दुनिया मे मजूद नही होता।

में यह कह सकता हूँ कि में भी एक Digital marketer हूँ, क्यों कि मेरा कारोबार बजी Online ही चलता है, हालांकि में कुछ सामान बेचता नही हूँ, लेकिन में वेबसाइट के जरिये लोगों तक अपना ज्ञान पहुचता हूँ और उसके बदले Google मुझे पैसा देता है।

क्या हर किसीको Digital Marketing करना चाहिए?

इस सवाल का साधारण जवाब है की नही, अगर आप एक बड़े पैमाने पर कारोबार खोलना चाहते है या आपके पास कोई दुकान है, और आप अपना सामग्रीओं को Online बिक्री करना चाहते है तो बेसक आप Digital marketing की शुरुवात कर सकते है.

लेकिन अगर आप यह सोचते है की एक साधारण Blog बनाकर उसमे कुछ जानकारी साझा करके आप Google में शीर्ष पृष्ठ पर दिखेंगे और उससे आपको मुनाफा होने वाला है, तो यह आपकी गलत धरना है, अगर आपको किसी भी तरह का कोई जन्कर्री नही है और आप ऐसे ही एक Blog की शुरुवात कर रहे है तो मेरा सलाह है की मत करें, ऐसा करने से आपका समय बर्बाद होने वाला है.

Digital marketing में सबसे जादा एहेमियत Blogging को दिया जा रहा है क्यों की लोगों के पास खास करे छात्रों के पास कोई काम नही है, हमारे देश में एक नौकरी केलिए जहाँ सिर्फ 4०,००० जगा खली होते है, वोहीं पर लाखों संख्या में मेधाबी छात्र उस 40,000 संख्या में अपने लिए एक जगह लेने की सोचते है.

और जब नाकामियाब होते है जो की एक आम बात है, तो Online से कैसे पैसा कमाया जाए यह सर्च करने लगते है, और ऐसा नही है की लोग सफल नही होते है, बेसक इहाँ पर पैसों का भंडार है, लेकिन जेसे की आप सबको पता है की किसी भी चीज को पाने केलिए महेनत तो करनी ही पड़ती है.

भगवन कृष्णा ने कहा था:

कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन, मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा ते सङ्गोऽस्त्वकर्मणि।

तो इस बात को जो लोग समझ पते है वो लूग Digital marketing में सफलता हासिल कर लेते है, और बाकि लोग तो सिर्फ अपना अलसी पण के वेजेह से ऑनलाइन से कैसे पैसा कमाना है यह सर्च करते है, कुछ लोगों के तो मुख में भी अश्लील सब्दों से भरे होते है, और गलती भी उनकी नही उनके बुरे सांगत की है.

लेकिन मैं यह कहे सकता हूँ की जिसके पास जानकारी की कमी नही है या जो इन्सान सिखने में उची रखता है Digital marketing उसके लिए बेसक है.

Digital marketing in Hindi?

Digital marketing in Hindi || Digital marketing क्या है?
Digital marketing in Hindi || Digital marketing क्या है?

यह एक बेचिदा सवाल है क्यों की Digital marketing क्षेत्र में कोई निर्दिष्ट तरीका तो नही है, अगर आपको अपना कारोबार को Online ले जाना है तो आपको website बनाने पड़ेंगे या फिर Ads चलने पड़ेंगे, और अगर आपको अपना पेहेचान बनानी है तो आपको उसके लिए कुछ अनुखी चीजें भी करनी पड़ेगी जेसे आप Instagram reals में बेकार के हरकतें करने वाली लेडकिओं को ले सकते है.

इसी प्रकार हर एक काम केलिए अलग ब्येबस्था है, लेकिन सबसे जादा जो प्रचलित है वो है website के जरिए किसी भी समस्ग्री को Online लोगों तक पहूंचाना, और यह काम बहुत आसान सा लगता है, लेकिन है ही, नये लोग सबसे पहेले मुफ्त चीजों पर आधारित बेकार के बिसयों में अपना समय बर्बाद करते रहेते है, और उन्हें फल स्वरुप कुछ भी हाशिल नही होता है.

लेकिन मैं इहाँ पर आपको कुछ जानकारी ऐसे देने वला हूँ जो आपको Digital marketing क्षेत्र में सफलता दिला सकता है, तो चलिए जानते है की Digital marketing की शुरुवात कैसे करे? [Digital marketing in Hindi]

Website बनाएं: [Digital marketing in Hindi]

Website बनाना कोई बचों का काम नही है न ही यह कोई Timepasss चीज है की अगर यह सफल नही हुआ तो आप इसे छोड़ देंगे, यह एक Business model है, और इसमें बहुत सारा पैसा भी खर्च होता है, ऐसे में आप यह नही सोचें की एक बार निबेस करने से आपका काम हो जायेगा.

एक website बनाने केलिए आपको सबसे पहेले एक Domain की जरुरत पड़ेगा, और यह domain किसी भी तरह का सस्ता या मुफ्त चीजों पर आधारित नही होनी चाहिए, ध्यान रहे आप अपना कारोबार को Online कर रहे है इसलिए बहेतर रहेगा की एक Brand बनाएं, न की कोई फालतू के चीजों पर जादा ध्यान दे.

Domain आपकी Brand का नाम है, और येही आपकी सामग्री का असली पहेचन होने वाला है, इसलिए एक ऐसा नाम चुने जो सुनने में अच लगे और लोगों को इसे याद रखने में भी कोई समस्या ना हो, कई बार लम्बे शब्द यद् नही रहेते और लोग अलसी ही होते है अगर आपका नाम छोटा और अच है तो लोग आपको याद रखेंगे.

Domain खरीदने के बाद अब समय है एक Server की जो आपको एक मंच प्रदान करे जहाँ पर आप अपना कारोबार के सभी सामग्री को सजा सके और Online कर सके, अब लोग इहाँ पर सबसे जादा गलती करते है. [Digital marketing in Hindi]

Internet में ऐसे हजारो बेकार और फालतू मंच है जो सस्ते और मुफ्त में Server प्रदान करते है, ऐसा इसलिए है क्यों की येही उनका कारोबार है आपका Daata की कीमत आपको नही पता लेकिन जिसे आप दे रहे है वो यह बखूबी जानते है, की आपका Details उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है. [Digital marketing in Hindi]

और वेसे भी मुफ्त चीजों से धुका ही मिलता है, मैं ऐसे लोगों को अपने पास भटकने भी नही देता जो इस प्रकार के बेकार चीजों पर काम करना चाहते है, पिछली बार मुझसे एक छात्र बात किआ और बताया की मैं उसके लिए एक website बनाओं, तो मेने उससे Server की जानकारी माँगा, तो उसने कहा की आप मुफ्त Hosting में खता खोलें और वहां पर website बनाएं.

मुझे इतना घुसा आया की क्या बातों, ऐसे लोग ही है जो चीजों को बिगड़ने में मददगार होते है, उससे मेने कहा की मुफ्त चीजों में संभव नही है, तो उसने मुझसे हजारों सवाल पूछने लगे.

मुझे यह समझ में नही अत है की YouTube पर हजारों video होने के बावजूद लोग चुटिया कैसे है, फिर में उस इन्सान को Block किआ और येही सही था. [Digital marketing in Hindi]

तो बहेतर रहेगा की आप एक अछा Server चुने क्यों की मैं नही चाहता की आपका कारोबार अचानक से बन पद जाए या आपके प्रसंसक आपके सामग्री के बारे में गलत सोचें, एक सही Server आपके कारोबार को उस ऊंचाई तक ले जा सकता है जिसकी आपको जरुरत है.

अगर आपके पास पैसों की कमी है, तो आप मेरे द्वारा बताई गयी Server का इस्तेमाल कर सकते है, यह Server को मैं निजी काम केलिए भी इस्तेमाल करता हूँ और उम्मीद येही करूंगा की यह आपको भी निराश न करे.

Namecheap से Server खरीदें:

Website बनाने केलिए प्रणाली:

Digital marketing in Hindi || Digital marketing क्या है?
Digital marketing in Hindi || Digital marketing क्या है?

सिर्फ अछि Server के इस्तेमाल से कोई भी Website अच नही बन जाता, और ना ही इससे आपके website को पसंद किआ जायेगा, अगर आपका website सही ढंग से न दिखे, या फिर अगर आपका website का सामग्री को खोजने में समस्या हो रही है, तो उपयोगकर्ता उन चीजों का इस्तेमाल नही करेंगे जो उनको सही चीजें प्रदान नही कर रहा है, ऐसे में आपको नुकसान सहेन करना पड़ेगा.

आज कल हर एक इन्सान खुद को एक Web Developer समझता है, क्यों की आज के समय में हजारों Website Template मजूद हैं जो बना बनाया हुआ Demo भी प्रदान करते है, और लोग उन Demo का इस्तेमाल करके समझते है की वो भी Web Developer है, लेकिन यह सचाई नही है. [Digital marketing in Hindi]

अगर आपको सही तरीके से एक पेशेवर website बनानी है, तो इसमें समय लगेने वाला है, या फिर आपको बहुत सरे भुगतान भी करने पड़ेंगे, एक अछा Website को बनाने केलिए कमसे कम 7,000 से 20,000 रुपए तक खर्च करने पड़ते है.

यह सिर्फ आज के तकनिकी जिजों में बधुती के वेजेह से है, अगर मैं बात करों २०१२ की तो तब  के समय में मुझे एक साधारण Website बनाने केलिए 50,00 रुपए खर्च करने पड़े थे.

Web design एक कला है, और हर कोई इसमें माहिर नही हो सकता, आपको ज्ञान अर्जित करनी पड़ेगी और Webdesign जेसे कार्य में निपुण होना पड़ेगा. [Digital marketing in Hindi]

अगर website बना लिए तो अब आपको सामग्रीओं को सजन है, यह चीज आप लेखन लिख कर कर सकते है, या फिर उत्पादों के तुर पर भी कीमत तय कर सकते है.

Youtube channel बनाना:

Youtube channel भी एक एहेम भूमिका निभा सकता है लेकिन इसके लिए आपके पास Subscribers की संख्या जादा से जादा हना चाहिए, जरुरी नही है की आप Youtube channel बना लिए है तो आपका काम बन जायेगा, इसकेलिए भी आपको अँधा महेनत करना होगा.

आज के समय में जितने भी नये लोग है उनमे से 99% छात्र है, और उन्हें हर चीज जल्दी चाहिए और येही वजह है की वो तब तक सफल नही हो पते है जब तक उनका मन उनके वश में नही है.

लेकिन अगर Youtube channel बना कर आप सफलता हाशिल करना चाहते है तो इहाँ पर आपको थोडा जादा महेनत करनी पड़ेगी, लेकिन Website से जादा Youtube channel असर दार है, क्यों की इहाँ पर लोग आपके ऊपर भरोषा करंगे, और आप उन्हें जो कहेंगे वो उसे सच मन लेंगे.

और मुझे लगता है की Youtube channel ही एक मात्र ऐसा जरिया है जहाँ पर किसी भी तरह का कोई खर्चा नही होता है सब कुछ आप बिलकुल मुफ्त में कर सकते है.

Social media से शुरू करें:

सोशल मीडिया एक कंप्यूटर आधारित तकनीक है जो वर्चुअल नेटवर्क और समुदायों के निर्माण के माध्यम से विचारों, विचारों और सूचनाओं को साझा करने की सुविधा प्रदान करती है। [Digital marketing in Hindi]

और इसके मदत से आपने आपको या आपके सामग्री को दुनिया के किसी भी कोने तक पहोंचा सकते है, लेकिन एक समस्या यह है की Social media में आज के समय में हजारों लोग प्रबेश कर चुके है, और टक्कर कांटे का है.

लेकिन अगर आपका कोई ऐसा सामग्री है जिसके बारे में लोगों को नही पता या कम जानकारी है, तो आप Social media पर भी सफल हो सकते है, कुछ जगह पर आपको इसके लिए भुगतान करना पड़ सकता है.

लेकिन याद रहे की आप सही सामग्री और सचाई के साथ इसका इस्तेमाल कर रहे है, वरना येही मंच आपको रातोंरात अँधेरे घी में फ्हेक सकता है.

Google AdWords से प्रचार करें:

Google AdWords भी एक बेहेतारिंग बिकल्प है किसी भी चीज को लोगों तक पहोंचने केलिए, लेकिन समस्या यह है की यहाँ पर कुछ भी मुफ्त नही है, लेकिन एक बात जो मुझे अची लगी की Google AdWords असल में कारगर है, और यह उन लोगों केलिए है जो एक बड़े पैमाने पर अपना कारोबार को चलते है, और यह उन लोगों केलिए भी है जो बिलकुल नुसिखिया है और उन्हें कुछ भी नही अत है.

दुनिया के सबसे बड़े Ad network Google AdWords ही है और इससे फ़ायदा तो होना तय है, और यह Cookis के इस्तेमाल से आपके सामग्रीओं को लोगों तक पहूँचाने में कारगर है, इसका मतलब यह है, की Google AdWords से आप उन लोगों तक पहुँच सकते है जो आपको खोज रहे है.

और Digital marketing के क्षेत्र में यह भी सर्ब श्रेष्ट स्थान ग्रहण किआ हुआ है ऐसा सिर्फ मुझे लगता है आपका क्या राय है टिपण्णी लिख कर बटन.

वेसे मेने देखा है की Google Adword को जादा टार लोग इस्तेमाल नही करते है खास कर वो लोग जो अभी अभी Blogging या फिर Digital marketing की शुरुवात कर रहे है, उन्हें हर चीज मुफ्त में चाहिए, लेकिन Google Adwords के जरिये Digital marketing में सफलता हाशिल किआ जा सकता है.

Affiliate marketing:

Affiliate marketing के बारे में मेने और एक लेख में विस्तार रू से समझाया है आप उसे भी पढ़ सकते है और समझ सकते है की कैसे Affiliate marketing के जरिये भी Digital marketing किआ जाता है.

Conclusion:

वेसे दोस्तों मेने इस लेख में कुछ कटु बचन का इस्तेमाल भी किआ है जो सचाई को दर्शाती है, अगर उससे आपको बुरा लगा है तो खुद कु बदलें ऐसे बातों को अपने दिमाग से निकलने की कोशिश करें काम को सही तरीके से करें, और Digital Marketing में सफलता पाने केलिए दुसरे कई रस्ते भी है जेसे Apps marketing, Email Marketing, लेकिन यह आज उतना कारगर नही है जितना पहेले हुआ करता था, उम्मीद करता हूँ आपको यह चीज समझ में आ गया होगा.